25 May 2012

अभातेयुप टीम मिली खेल मंत्री से


17 सितम्बर २०१२ का शुभ दिन विश्व पटल पर भारत का गौरव बढ़ाने वाला एवं यशगाथा गाने वाला बनने जा रहा है. इस रोज एक ही दिन में भारत भर में १ लाख यूनिट रक्त एकत्रित करने की कवायद अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद् द्वारा ‘मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव’ के माध्यम से की जायेगी. यह एक विश्व रिकार्ड होगा. १०० से भी अधिक शहरो में करीब १००० केन्द्रों पर रक्तदान के माध्यम से १००००० रक्त यूनिट एकत्रित किये जायेंगे. सुप्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी श्री सचिन तेंदुलकर इस मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव के ब्रांड एम्बेसेडर है. आचार्य श्री महाश्रमण के मानव-कल्याण के सन्देश से प्रेरित हो तेरापंथ युवक परिषद् यह मानव सेवा का कार्य करने जा रही है. 


इसके लिए अखिल भारतीय तेयुप के अध्यक्ष श्री संजय खटेड एवं उनकी टीम ने दिल्ली में केन्द्रीय खेल मंत्री अजय माकन से मुलाकात की एवं उन्हें इस जन-कल्याणकारी परियोजना के बारे में अवगत कराया. इधर सूरत में पत्रकारों से रूबरू होते हुए इस कार्यक्रम के कन्वेंनर श्री राजेश सुराना ने बताया कि – “आपात परिस्थितियों में ब्लड बेंको में रक्त यूनिटों की कमी के निवारण एवं मानव कल्याण के उद्देश्य के लिए यह अभियान चलाया जाएगा. इसमें अभातेयुप की नेपाल एवं दुबई की शाखाए भी सहभाग करेंगी.” उन्होंने बताया कि –औद्योगिक शहर सूरत में देश की सबसे बड़ी Blood Data Bank रक्तदाता सुचना संग्रह बैंक तैयार होगी ताकि आपात परिस्थिति में देश के किसी भी कोने से रक्तदाताओ की सुचना शीघ्रता से प्राप्त हो सके. इसके साथ साथ अंग-दान, अवयव-दान आदि भी किये जायेंगे एवं लोगो से व्यसन-मुक्ति के संकल्प पत्र भी भरवाए जायेंगे.  

मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव के बैनर का विमोचन


अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद की ओर से 17 सितम्बर को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव के बैनर का व पुस्तिका का विमोचन आचार्य की सन्निधि में केंद्रीय मंत्री संदीप बंदोपाध्याय ने किया। मंत्री ने कहा कि हम सभी इस पुनीत कार्य में भाग लेना चाहिए। अभातेयुप के उपाध्यक्ष अविनाश नाहर, संगठन मंत्री राजेश सुराणा व सहमंत्री हनुमान लुंकड़ ने बताया कि इस रक्तदान शिविर के तहत पूरे भारतवर्ष में एक ही दिन में 1 लाख यूनिट रक्त एकत्रित किया जाएगा। कार्यक्रम के ब्रांड एम्बेसेडर सचिन तेंदुलकर हैं।




मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव के बैनर