सोमवार, अप्रैल 06, 2020

महावीर प्रभु की वाणी दुनिया को आज अपनाने की ज़रूरत है - जयंत सेठिया

दुनिया वालों याद करो महावीर प्रभु की वाणी को
आज ज़रूरत दुनिया में इस वाणी की हर प्राणी को

जब सम्पूर्ण विश्व आज एक समस्या से सामना कर रहा है ऐसे समय में भगवान महावीर के सिद्धांत वर्तमान की आवश्यकता है।
पिता राजा सिद्धार्थ और माता त्रिशला ने बालक वर्धमान को जन्म दिया। वर्धमान से महावीर तक का सफ़र आसान नहीं था, संसार के सुख-वैभव छोड़कर अपनी इच्छा से कष्ट सहन करना, जब तक माता-पिता जीवित हैं तब तक उनकी सेवा और तत्पश्चात् अपना सम्पूर्ण जीवन संसार के कल्याण के लिए अर्पित करना, अवतरित महापुरुष ही इस पथ पर चल सकते हैं।
भगवान महावीर ने आत्मा को महत्व देते हुए बताया की प्रत्येक आत्मा स्वयं में सर्वज्ञ और आनंदमय है, आनंद बाहर से नहीं आता.
भगवान ने असली शत्रु लालच, द्वेष, क्रोध, घमंड, आसक्ति इत्यादि को बताया और कहा ये शत्रु हमारे भीतर रहते हैं, इन पर विजय प्राप्त करना बाहरी शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने से बेहतर है।
हर जीवित प्राणी, चाहे वह एकेंद्रिय हो या पंचेंद्रिय, के प्रति समभाव और दयाभाव ही अहिंसा है, घृणा से मनुष्य का विनाश होता है। भगवान ने अहिंसा के महत्व को बताया।
भगवान महावीर ने अपने जीवन को रोशन करने के साथ-साथ दूसरों के जीवन के अंधेरे को भी दूर करते हुए जैन धर्म प्रतिपादित किया। जीवन में मोक्ष पाने के हर रास्ते पर पहले स्वयं चले जिसमें भव्य सफलता प्राप्त करने के बाद उन्होंने जगत को बताया की मनुष्य जीवन मोक्ष पाने की उत्तम सेवा है और पिछले जन्मों में किए हर बंधन से मुक्त होने का सर्वश्रेष्ठ मार्ग है।
तप, धर्म और दया इन बातों को प्राप्त करने के लिए अपने जीवन में साढ़े बारह वर्षों तक कठोर साधना करने के बाद उन्हें केवलज्ञान प्राप्त हुआ और बाद में परम लक्ष्य मोक्ष को प्राप्त किया। 
आत्मा को परमात्मा बनाने वाले और दुनिया को अहिंसा सिखाने वाले भगवान महावीर का जन्म कल्याणक  मनाना तब सार्थक होगा जब हम महावीर के दिए उपदेशों को जीवन में अपनाएँ।

जयंत सेठिया, गंगाशहर

कोई टिप्पणी नहीं: